IMD predicts widespread rain or snowfall over western Himalayan region from tomorrow


Publish Date:Mon, 27 Jan 2020 12:08 AM (IST)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। Weather Forecast News पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एकबार फ‍िर पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय होने जा रहा है। इसकी वजह से हिमालयी रिजन के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू होने की आशंका है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विज्ञान विभाग के हवाले से बताया है कि 27 जनवरी की रात से हमालयी रिजन में यह ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा जिसकी वजह से जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के साथ साथ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के इलाकों में बारिश या बर्फबारी हो सकती है।  

मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने रविवार को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 27 जनवरी को उत्‍तर भारत के छिटपुट इलाकों में गरज चमके के साथ हल्‍की बारिश या छींटे पड़ सकते हैं। वहीं 28 और 29 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Weather news) के मुख्‍तलिफ इलाकों में तेज हवा और गरज चमके के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है। यही नहीं राजस्‍थान और उत्‍तर मध्‍य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी गरज चमक और तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी भारत के लोगों को भी 28 और 29 जनवरी को मौसम के बिगड़े मिजाज का सामना करना पड़ सकता है। जारी अलर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्‍तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 27 और 28 जनवरी को ओले गिरने की आशंका है। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर ने कहा है कि दिल्‍ली एनसीआर में तेज हवाएं चल रही हैं जिसकी वजह से राष्‍ट्रीय राजधानी और इसके आस पास प्रदूषण का स्तर काफी हद तक सुधरा है। 

रविवार को दिन भर खिली रही धूप से दिल्लीवासियों ने राहत की सांस ली। हालांकि सुबह और शाम के समय ठिठुरन बनी रही। सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले एक-दो दिन हल्की बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम साफ रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरा है, लेकिन धूप निकलने के बाद अधिकतम तापमान में बढ़त दर्ज की गई। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार देर शाम या मंगलवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ से हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। बारिश से मौसम साफ होगा। संभावना है कि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच सकता है। अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है। इसके अलावा सुबह के समय घना कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है। साथ ही दिन में मध्यम गति से ठंडी हवा चल सकती है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस





Source link

16 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *