Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के बाजार में फिर भारी तेजी, अपने यहां दाम में फेरबदल नहीं

आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं पेट्रोल की कीमत में कल ही हुई थी प्रति लीटर 35 पैसे की जबरदस्त बढ़ोतरी डीजल की कीमत में कल भी नहीं हुआ था कोई बदलाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर भारी तेजी पेट्रोल डीजल बाजार में आज कोई तब्दीली नहीं

दुनिया भर में अग्रणी कच्चे तेल उत्पादक देशों (Crude Oil Producing Countries) के संगठन ओपेक प्लस (OPEC+) की बैठक में कुछ कंक्रीट फैसला (Decision) नहीं हो पाया। अगस्त से अक्टूबर की तिमाही के दौरान कच्चे तेल का उत्पादन (Crude Oil Production) बढ़ाने को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। यही नहीं, इस संगठन की अगली बैठक कब होगी, इसका भी कोई खुलासा नहीं हुआ। इससे कच्चे तेल के बाजार (Crude Oil Market) में नकारात्मक संदेश गया और कल फिर इस कमोडिटी में भारी तेजी दर्ज की गई। इधर, घरेलू बाजार में देखें तो आज सरकारी तेल कंपनियों (Oil PSUs) पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया। इससे एक दिन पहले ही पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में 35 पैसे प्रति लीटर की तेज बढ़ोतरी हुई थी लेकिन, डीजल को छुआ भी नहीं गया था। मंगलवार को दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल 99.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.36 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

36 दिनों में ही 9.54 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 36 दिनों में ही पेट्रोल 9.54 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

 

22 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *