आयुर्वेद में Garlic से किया जाता है कई बीमारियों का इलाज, जानें लहसुन का अचार खाने के फायदे



आमतौर पर हम लहसुन का प्रयोग सब्जी और दाल में तड़का लगाने के लिए करते हैं लेकिन आयुर्वेद में लहसुन का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इसके सेवन के कई अचूक फायदे होते हैं लेकिन इसे उचित मात्रा में लेना चाहिए। आयुर्वेद में लहसुन का प्रयोग कर कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। औधषि और सब्जियों के अलावा आप लहसुन का अचार भी बना सकते हैं। जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।लहसुन एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, और एंटीफंगल गुणों से समृद्ध है। आप इसका प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। यहां हम आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर के हवाले से लहसुन और इसके अचार खाने के कई स्वस्थ्य लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।(फोटो साभार: istock by getty images)

कोविड पीरियड में लहसुन का प्रयोग काफी किया जा रहा है। सभी लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अचार से भी आपको स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं।

आयुर्वेद में Garlic से किया जाता है कई बीमारियों का इलाज, जानें लहसुन का अचार खाने के फायदे

आमतौर पर हम लहसुन का प्रयोग सब्जी और दाल में तड़का लगाने के लिए करते हैं लेकिन आयुर्वेद में लहसुन का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इसके सेवन के कई अचूक फायदे होते हैं लेकिन इसे उचित मात्रा में लेना चाहिए। आयुर्वेद में लहसुन का प्रयोग कर कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। औधषि और सब्जियों के अलावा आप लहसुन का अचार भी बना सकते हैं। जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

लहसुन एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, और एंटीफंगल गुणों से समृद्ध है। आप इसका प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। यहां हम आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर के हवाले से लहसुन और इसके अचार खाने के कई स्वस्थ्य लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

(फोटो साभार: istock by getty images)

​पेट संबंधी समस्याओं से दिलाता राहत
​पेट संबंधी समस्याओं से दिलाता राहत

चूंकि लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि है, इसलिए हमने इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आयुर्वेद के क्षेत्र से जुड़े डॉक्टर से बात की। आयु्र्वेद में लहसुन को Rasona के नाम से जाना जाता है। बेंगलुरु के जीवोत्तम आयुर्वेद केंद्र के वैद्य डॉ. शरद कुलकर्णी M.S (Ayu),(Ph.D.) ने बताया कि लहसुन से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं। आप चाहें तो इसका स्वादिष्ट अचार भी खा सकते हैं। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाता है; जिसकी मदद से अपच, फूड पॉइजन, कब्ज, गैस जैसी पेट संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। इसलिए आप इसके अचार को अपने लंच और डिनर में शामिल कर सकते हैं।

दाम में सस्ती और सेहत के लिए ब्लैक टी से बेहतर है श्रीलंका की Ceylon tea, मिलते हैं इतने सारे फायदे

कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार
कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार

लहसुन में मौजूद ऑर्गेनो-सल्फर सेरेब्रम ट्यूमर में जोखिम भरी कोशिकाओं में से एक को नष्ट करने में मदद करता है। लहसुन को खासतौर पर प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने वाला फूड माना जाता है। इसकी गंध कैंसर और हृदय रोग के लिए एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है।

​फेफड़े के सही विकास में सहायक
​फेफड़े के सही विकास में सहायक

जो लोग हर हफ्ते लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करते हैं उनके फेफड़े सही तरह से विकसित होते हैं। हालांकि, कई लोग लहसुन को कच्चा या सब्जी में खाना पसंद नहीं करते, इसलिए वे इसे आचार के तौर पर खा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि फेफड़ों की खराबी के लिए लहसुन एक रसायन-निवारक विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकता है।

जोड़ों के दर्द में राहत
जोड़ों के दर्द में राहत

लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। विशेषज्ञों का भी कहना है कि लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं। रोजाना इसके सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन की शिकायत होने का जोखिम कम हो सकता है। आप कच्चे लहसुन, नमकीन लहसुन, या लहसुन की गोलियां खाकर जोड़ों की सूजन को कम कर सकते हैं।

​सर्दी, खांसी और जुकाम को कम करने में फायदेमंद
​सर्दी, खांसी और जुकाम को कम करने में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए आप लहसुन के अचार को भी औषधि के तौर पर खा सकते हैं। यदि आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है, तो आपको लहसुन की आवश्यकता हो सकती है! कैंसर की रोकथाम करने वाले एजेंट यानी लहसुन की नमकीन का सेवन कर सर्दी को कम कर सकते हैं। इसमें हीट पैदा करने वाले गुण होते हैं।

​आंखों की सेहत ख्याल रखता है इम्यूनिटी बूस्टर लहसुन
​आंखों की सेहत ख्याल रखता है इम्यूनिटी बूस्टर लहसुन

लहसुन के सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त ये आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। लहसुन के अचार में अधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है



Source link

60 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *