Tokyo Olympics 2020: अमृतसर के किसान की बेटी ने ओलिंपिक में रचा इतिहास, गुरजीत काैर के गोल से सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय हॉकी टीम

 

Tokyo Olympics 2020: भारतीय महिला हाॅकी टीम ने तीन बार चैंपियन रही आस्ट्रेलिया की टीम को टोक्यो ओलिंपिक में 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में कदम रखते हुए इतिहास रचा है। भारतीय टीम की जीत में पंजाब के किसान की बेटी गुरजीत काैर का अहम राेल रहा। जीत के बाद पारिवारिक सदस्यों के साथ-साथ गांववासियों में जश्न का माहाैल। भारतीय टीम की जीत का श्रेय भी अमृतसर के गांव मियादी कलां में जन्मी गुरजीत कौर को ही जाता है।

गुरजीत कौर के परिवार का हाॅकी से कुछ लेना देना नहीं था जबकि उनके पिता सतनाम सिंह के लिए तो बेटी की पढ़ाई ही सबसे पहले थी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भारतीय महिला हाॅकी टीम की जीत पर बधाई दी है।

छठी क्लास में ही हाकी की तरफ हो गया था लगाव

गुरजीत व उनकी बहन प्रदीप कौर ने शुरुआती शिक्षा गांव के पास के निजी स्कूल से ली। इसके बाद वह तरनतारन के कैरों गांव में डे बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने के लिए चली गईं, जहां उनका हाॅकी की तरफ लगाव शुरू हो गया था। वह लड़कियों को हाॅकी खेलते देख प्रभावित हुईं और उन्होंने भी इसमें हाथ आजमाने का फैसला किया। दोनों बहनों ने जल्द ही खेल में महारत हासिल की और छात्रवृत्ति पाकर उन्हें मुफ्त स्कूली शिक्षा के साथ-साथ डे बोर्डिंग भी मिल गई।

 

 

 

50 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *