India Wins Hockey Bronze: 5 पंजाबी भारत की जीत के हीरो- सिमरनजीत, हार्दिक, हरमनप्रीत, रूपिंदर पाल और गुरजंट सिंह

 

जालंधर। Tokyo Olympics 2020 India Wins Hockey Bronze टोक्यो ओलिंपिक में वीरवार सुबह भारत ने इतिहास रच दिया। जर्मनी के खिलाफ आखिरी वक्त तक दिल की धड़कने रोकने वाले सेमीफाइनल मैच में 41 साल बाद भारत ओलिंपिक्स में पदक पर कब्जा किया है। भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। किसी भी जीत में पूरी टीम का हाथ रहता है लेकिन इस जीत के हीरो बने हैं पांच पंजाबी। सिमरनजीत सिंह, हार्दिक सिंह, हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह और गुरजंट सिंह। जी हां इन्हीं खिलाड़ियों ने भारत की ओर से पांच गोल करके देश को एक बार फिर हॉकी के शिखर पर पहुंचाया है।

1st गोल – फारवर्ड सिमरनजीत सिंह

पहले क्वार्टर में भारत 1-0 से पीछे चल रहा था। जर्मनी की हावी होने लगी थी। तभ फार्वर्ड सिमरनजीत सिंह ने भारत के लिए पहला गोल दागकर टीम को बराबरी दिलवाई। मूलरूप से बटाला के रहने वाले सिमरजीत का परिवार अब उत्तर प्रदेश में रहता है।

2nd गोल- जालंधर के हार्दिक सिंह ने किया शानदार गोल

भारत ने 1-1 की बराबरी कर ली थी लेकिन दूसरे क्वार्टर में जर्मनी ने अच्छा खेल दिखाना जारी रखा। विरोधी टीम ने एक के बाद एक गोल करके 3-1 की बढ़त बना ली। तभी भारत को पेनाल्टी कार्नर मिला। हरमनप्रीत ड्रैग फ्लिक किया लेकिन वह चूक गए। तभी गेंद डिफ्लेक्ट होकर हार्दिक के पास पहुंची और उन्होंने उसे गोल में बदल दिया। हार्दिक पंजाब के जालंधर के रहने वाले हैं।

3rd Goal: हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदला

दो मिनट बाद ही हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत को 3-3 की बराबरी ला खड़ा किया। हरमनप्रीत सिंह अमृतसर के जंडियाला गुरु के छोटे से गांव तीमोवाल के रहने वाले हैं।

 

 

129 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *