total debts on pakistan: Total Debts on Pakistan after International Monetary Fund New Loan to Imran Khan Government: पाकिस्तान पर कुल कर्ज की राशि कितनी है, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक का कर्ज


इस्लामाबाद
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश की आर्थिक हालत सुधारने के लिए इस बार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 2.75 बिलियन डॉलर का कर्ज लिया है। भारतीय रुपये में कर्ज की यह राशि 20 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा बैठती है। पहले से ही हर पाकिस्तानी नागरिक के ऊपर 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज चढ़ा हुआ है। ऐसे में नए-नए कर्ज लेकर इमरान खान देश का बेड़ा गर्क करने की राह पर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं।

पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने कर्ज की पुष्टि की
पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने पुष्टि की है कि उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 2.75 बिलियन डॉलर प्राप्त हुए हैं। पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर बताया कि आईएसपी ने हाल ही में आईएमएफ द्वारा घोषित विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) आवंटन के हिस्से के रूप में 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए हैं।

पाकिस्तानियों को कर्ज तले दबा रहे इमरान खान, दो दिन में 130 अरब रुपये का लिया नया लोन
कर्ज लेकर विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा रहा पाकिस्तान
पाकिस्तान को 23 अगस्त को आईएमएफ के 650 बिलियन डॉलर के सामान्य आवंटन से राशि प्राप्त करनी थी। इस पैसे को दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी के बीच वैश्विक तरलता (लिक्विडिटी) में आई कमी को दूर करने के लिए दिया जाना था। इस पैसे के मिलने से पाकिस्तान के विदेश मुद्रा भंडार में इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों ने बताया है कि इससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर अच्छा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

कंगाल पाकिस्तान को अब ADB का सहारा, इमरान सरकार को 73 हजार करोड़ रुपये का देगा कर्ज
130 अरब रुपये का लोन पहले ही ले चुका है पाकिस्तान
इस साल जनवरी से लेकर मार्च तक पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्व बैंक से करीब 130 अरब रुपये का लोन ले चुका है। मार्च में ही आईएमएफ ने पाकिस्तान को 500 मिलियन डॉलर (36,22,37,00,000 रुपये) का कर्ज देने का ऐलान किया था। जिसके बाद जून में पाकिस्तान और विश्वबैंक के बीच 1.3 बिलियन डॉलर के नए कर्ज पर सहमति बनी थी।

विश्व बैंक के सामने झोली फैलाने को मजबूर कंगाल पाकिस्तान, 12 अरब डॉलर के कर्ज की देख रहा राह
हर पाकिस्तानी पर 1 लाख 75 हजार का कर्ज
पाकिस्‍तान यह कर्ज ऐसे समय पर ले रहा है जब पिछले साल पाकिस्तान की संसद में इमरान खान सरकार ने कबूल किया है कि अब हर पाकिस्तानी के ऊपर अब 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है। इसमें इमरान खान की सरकार का योगदान 54901 रुपये है, जो कर्ज की कुल राशि का 46 फीसदी हिस्सा है। कर्ज का यह बोझ पाकिस्तानियों के ऊपर पिछले दो साल में बढ़ा है। यानी जब इमरान ने पाकिस्तान की सत्ता संभाली थी तब देश के हर नागरिक के ऊपर 120099 रुपये का कर्ज था।

चीन, IMF के बाद अब वर्ल्ड बैंक… इमरान के ‘कंगाल पाकिस्तान’ ने फिर लिया 32 अरब रुपये का कर्ज
पाकिस्तान को कर्ज मिलने में हो रही हैं मुश्किलें
जी-20 देशों से कर्ज राहत के तहत, पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रारूप के मुताबिक पूर्व की मंजूरी के अलावा, ऊंची दरों पर वाणिज्यिक कर्ज नहीं ले सकता। इस कारण चीन ही नहीं, पाकिस्तान के कई पसंदीदा देश भी निवेश करने या कर्ज देने से घबरा रहे हैं। हालात तो यहां तक आ गई है कि चीन भी कर्ज के बदले अतिरिक्त गारंटी मांग रहा है।



Source link

28 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *