ब्रेन डेड मां ने बच्ची को चार महीने पाला, जन्म के तीन दिन बाद चल बसी



प्राग. चेक रिपब्लिक में करीब 4 महीने से ब्रेन डेड महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। 27 साल की गर्भवती महिला को इस साल अप्रैल में बर्नो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उनके कई अंग खराब हो जाने के बाद दिमाग भी काम नहीं कर रहा था, जिसके बाद डॉक्टरों ने महिला को ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। इसके 117 दिन बाद डॉक्टरों ने महिला की डिलीवरी कराई। हालांकि, बच्ची को जन्म देने के 3 दिन बाद 15 अगस्त को महिला की मौत हो गई।

बच्ची का वजन सवा दो किलो है और लंबाई 42 सेंटीमीटर है। वह पूरी तरह से स्वस्थ है। बर्नो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ने सोमवार को कहा, ब्रेनडेड मदर से स्वस्थ बच्चीके जन्म का इस हॉस्पिटल में यह एक रिकॉर्ड है। महिला को हेलिकॉप्टर से अस्पताल लाया था। उसकी स्थिति देखने के बाद पहली प्राथमिकता बच्चे को बचाने की थी।

‘सी’ सेक्शन से डिलीवरी हुई

डॉक्टरों के मुताबिक, डिलीवरी सीजेरियन हुई। बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है। डॉक्टरों ने बताया कि जब महिला को हॉस्पिटल लाया गया था, वह 27 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी। लिहाजा डॉक्टरों ने प्रेग्नेंसी को जारी रखने के लिए महिला को आर्टिफिशियल सपोर्ट सिस्टम पर रखा। यहां तक कि रोजाना महिला के पैरों की मूवमेंट कराई जाती थी, ताकि बच्ची के ग्रोथ का पता लगाया जा सके।

en brno

परिवार के समर्थन से संभव हुआ

अस्पताल में स्त्रीऔर प्रसूति रोग के प्रमुख पावेल वेंचुरा ने मीडिया को बताया, ‘‘यह वास्तव में एक असाधारण केस था, महिला का पूरा परिवार बच्ची को बचाने के लिए एक साथ खड़ा था। उनके समर्थन के बिना बच्ची को बचा पाना कभी संभव नहीं होता।’’

 


Source link

15 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *