कमर दर्द में तुरंत राहत देंगीं ये Home Remedies

कमर में दर्द किसी भी वजह से हो सकता है, जैसे ज्यादा भारी सामान उठाने पर, हेवी वर्कआउट से, ज्यादा देर तक बैठे रहने से आदि। दर्द की स्थिति में किसी भी चीज पर ध्यान नहीं लगाते बनता है। ऐसे में कुछ आपको इस स्थिति से तुरंत राहत दे सकते हैं।

मसाज
सरसों के तेल, ऑलिव ऑइल, लैवेंडर ऑइल इनमें से किसी को भी चुनें और उसे हल्का गर्म कर कमर पर मालिश करें। इस दौरान अंगूठों से रीढ़ की हड्डी पर भी हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करें। सीधे के साथ ही सर्कुलर मोशन में भी मसाज करें। इससे आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत महसूस होगी।

एप्सम सॉल्ट
एक कटोरी एप्सम सॉल्ट को हल्के गर्म पानी से भरे बाथटब में डालें। जबतक पानी की गर्माहट रहे तब तक बाथटब में रहे। बाहर निकलते ही आप दर्द में कमी महसूस कर सकेंगे।

मेथी दाना

एक चम्मच मेथी दाना लें और इसका पाउडर बना लें। अब एक ग्लास गर्म दूध में इसे मिलाएं और साथ में एक टीस्पून शहद डालें। इसे सिप लेते हुए पिएं। एक घंटे में आपको कमर दर्द में आराम महसूस होगा।

हल्दी

दर्द चाहे जैसा भी हो उसमें हल्दी कारगार साबित होती है। एक ग्लास गर्म दूध में एक टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाएं और धीरे-धीरे इसे पिएं। रात को इस पीकर सो जाएं और सुबह आपका दर्द गायब हो चुका होगा।

अदरक

एक से दो इंच का अदरक का टुकड़ा लें और उसे पीस लें। इसे एक कप गर्म पानी में डालें और साथ में एक टीस्पून शहद मिलाएं। इसे चुसकियां लेकर पिएं। अदरक में जिंजरोल नाम का कंपाउंड होता है जिसमें सूजन कम करने और दर्द में राहत देने के गुण होते हैं।

लहसुन

लहसुन की 8 से 10 कलियां लें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कमर पर लगाएं। गर्म पानी में एक तौलिया डुबाएं और उसे निचोड़ लें। इस टॉवल को लहसुन पेस्ट लगे कमर के हिस्से के ऊपर रख दें। 20-30 मिनट रखने के बाद कमर के हिस्से को साफ कर लें।

Source link

11 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *