व्यक्तिगत ऋण तत्काल वित्त के लिए क्या उपाय करता है?

चाहे आप थाईलैंड में एक सप्ताह की छुट्टी के साथ अपने जीवनसाथी को आश्चर्यचकित करना चाहते हैं या अपनी कार के लिए डाउन पेमेंट करना चाहते हैं, जब यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वित्त उधार लेने की बात आती है, तो व्यक्तिगत ऋण एक संसाधन है जिस पर आप हमेशा निर्भर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऋणदाताओं ने पात्रता शर्तों को सरल कर दिया है, जिससे आपके लिए अर्हता प्राप्त करना आसान हो जाता है। वास्तव में, आप ऑनलाइन भी व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

इसके व्यापक प्रसार के मुख्य कारणों में से एक यह है कि आपको मंजूरी के साथ उपयोग करने का आनंद लेने की स्वतंत्रता है। आप व्यक्तिगत ऋण का उपयोग शादी के ऋण, यात्रा ऋण, शिक्षा ऋण के रूप में और अपने ऋण को एकत्रित करने के लिए कर सकते हैं। चूंकि मंजूरी का अंतिम उपयोग पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, इसलिए जब आपकी बचत पर्याप्त नहीं हो, तो एक व्यक्तिगत ऋण आदर्श समाधान है।

यह समझने के लिए कि यह ऋण आपकी आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए इतना आसान उपकरण क्यों है, पढ़ें।

    1. एक बड़ी मंजूरी के साथ किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करें 

इस पेशकश की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण यह है कि यह आपको एक बड़ी राशि तक पहुँच प्रदान करता है, जिसका उपयोग आप किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर, बजाज फिनसर्व 25 लाख रुपये तक का व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। आप इस बड़ी मंजूरी का उपयोग  शादी के ऋण  के रूप में कर सकते हैं और आराम से स्थल, खानपान, यात्रा, आभूषण और अन्य शादी की लागत का ख्याल रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे अपने घर के फिर से सजावट के खर्च को प्रबंधित करने के लिए एक होम रेनोवेशन ऋण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

    2. कोलेटरल बारे में चिंता किए बिना आवेदन करें 

कोलेटरल गिरवी रखना एक रास्ते का प्रत्थर साबित ही सकता है, यदि आपके पास महत्वपूर्ण संपत्तियाँ नहीं हैं या आप उसे जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं। सौभाग्य से, व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए कोलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है। 750 या अधिक के क्रेडिट स्कोर और एक स्थिर मासिक आय के साथ, आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं और त्वरित मंजूरी की उम्मीद कर सकते हैं। यह किसी भी तनाव को बहुत कम करता है जिसका आप अनुमान लगा सकते हैं, खासकर यदि आपको तत्काल वित्त की आवश्यकता है।

    3. आसान पात्रता और दस्तावेजन के साथ तीव्रता से एक ऋण प्राप्त करें

किसी भी ऋण का एक मुख्य तत्व पात्रता मानदंड है, क्योंकि यह निर्धारित करता है कि क्या आप ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। यदि आप ऋणदाता पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो संभावना है कि आपके पास आवश्यक धनराशि उधार लेने के लिए एक आरामदायक यात्रा होगी।

उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व व्यक्तिगत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने की पात्रता शर्तें इस प्रकार हैं।

• आपकी आयु 23 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए

• आपको एक वेतनभोगी व्यक्ति होना चाहिए, एक निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के साथ नियोजित

• आपको भारत का निवासी नागरिक होना चाहिए

इसके अलावा, अपनी पात्रता को साबित करने के लिए आपको केवल केवाईसी दस्तावेज, वेतन पर्ची, बैंक खाता विवरण और आपकी कर्मचारी आईडी कार्ड जैसे बुनियादी दस्तावेजों को जमा करना होगा।

  4. एक लचीले अवधि में आसानी से ऋण चुकाएं

आमतौर पर, व्यक्तिगत ऋण 5-वर्षीय पुनर्भुगतान अवधि के साथ आते हैं और आप एक ऐसी अवधि चुन सकते हैं जो आपकी सुविधा के अनुकूल हो। सस्ती ईएमआई और कम कुल ब्याज भुगतान के बीच संतुलन बनाना याद रखें। जबकि एक छोटी अवधि आपके ब्याज को कम कर देता है, एक लंबी अवधि यह सुनिश्चित करती है कि आपकी ईएमआई पॉकेट-फ्रेंडली हो।

5. शीघ्र स्वीकृति और संवितरण के साथ त्वरित वित्तपोषण प्राप्त करें

प्रौद्योगिकी ने ऋणदाताओं को कम समय में  व्यक्तिगत ऋण ऑनलाइन और ऋण वितरित करने में सक्षम कर दिया है। आप धन तक त्वरित पहुंच से समझौता किए बिना, अपने घर के आराम से आवेदन कर सकते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण बजाज फिनसर्व व्यक्तिगत ऋण है, जहां आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, केवल मिनटों में स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं और 24 घंटे के भीतर अपने खाते में पूरी मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप एक व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक शीर्ष स्तरीय नाम चुनें जो आपको उपरोक्त सभी कारकों का संयोजन प्रदान करता है। बजाज फिनसर्व, देश के सबसे विविध गैर-बैंकों में से एक, आकर्षक ब्याज दरों पर आसान व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।

इसके अलावा, बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन के साथ आप फ्लेक्सी लोन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं, जिसमें आपके हिस्से के प्रारंभिक भाग के दौरान कई अंशतः भुगतान और निकासी, कम ईएमआई जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

अपने पूर्व-स्वीकृत प्रस्ताव की जांच करके बजाज फिनसर्व के व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। रु. 25 लाख तक, परेशानी से मुक्त प्रक्रिया से 24 घंटों के भीतर त्वरित वितरण पाएँ ।

Source link

18 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *